अभिवृद्धि और विकास Accretion and development Psychology

अभिवृद्धि और विकास Accretion and development Psychology

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अभिवृद्धि  एवं  विकास

*अभिवृद्धि और विकास की प्रक्रिया है गर्भाधान के समय से आरंभ हो जाती है |

* बाल विकास गर्भावस्था से किशोरावस्था तक

* विकास एक दिशा की ओर जाने वाला मार्ग है                                                    – टायलर

*विकास की गति सामान्य से विशिष्ट  की ओर जाती है |

*  शैशवाकाल के विकास  अधिक तीव्र  होता है |

* कोशिकाओं की गुणात्मक बुद्धि “अभिवृद्धि” कहलाती है |

* बालक को अपने माता-पिता से लगभग 4600  गुण प्राप्त होते हैं |

 

वृद्धि एवं विकास में अंतर

 

          वृद्धि                                                                                              विकास

*केवल शारीरिक परिवर्तन                                                        संपूर्ण  पक्षो  के परिवर्तनों का संयुक्त रूप

* विशेष आयु तक चलने वाली प्रक्रिया                                          आजीवन चलने वाली प्रक्रिया

*  वृद्धि विकास का एक चरण                                                    विकास में वृद्धि सम्मिलित

* परिवर्तनों को देखा वह नापा जा सकता है |                                केवल अनुभव कर सकते हैं |

* यह भौतिक विकास है                                                               यह गुणात्मक विकास है |

 

मानव विकास को प्रभावित करने वाले कारक

वंशानुक्र्म  , वातावरण  , बुद्धि , लिंग , अंतः स्त्रावी ग्रंथियां ,  जन्म क्रम ,  भयंकर रोग एवं  चोट ,  पोषाहार ,  शुद्ध वायु  एवं प्रकाश ,  प्रजाति ,  नियमित दिनचर्या , प्रेम

 

अभिवृद्धि एवं विकास के सिद्धांत

  • निरंतर विकास का सिद्धांत
See also  संवेगात्मक बुद्धि (EQ) Emotional intelligence

                            बालक का विकास निरंतर होता रहता है कभी तीव्र कभी मंद |  आकस्मिक होता है |

      (2) विकास के विभिन्न गति का सिद्धांत

                                   विकास विभिन्न अवस्थाओं ( शैश्व ,  बाल्य ,  किशोरा )   में भिन्न-भिन्न गति से होता है |

(3 )विकास  क्रम का सिद्धांत

                                    बालक का  गामक और भाषा संबंधी विकास एक निश्चित क्रम में होता है |

(4)विकास दिशा का सिद्धांत( मस्तकोथमुखी  सिद्धांत )

बालक का विकाश सिर से पैर की दिशा में होता है |

(5) एकीकरण का सिद्धांत बालक पहले संपूर्ण अंग को फिर अंग के भागों को  चलाना सीखता है |

(6) परस्पर संबंध का सिद्धांत  बालक के शारीरिक विकास के साथ-साथ उसका  गामक व भाषा  संबंधी

विकास भी होता है |

(7)  व्यक्तिक  विभिन्नताओं का सिद्धांत

एक ही आयु के बालक – बालिकाओं , दो बालको , दो बालिकाओ के शारीरिक ,  मानसिक व सामाजिक विकास व्यक्ति विभिन्नताओं की  उपस्थिति सपष्ट  दृष्टिगोचर होती है |

( 8) समान प्रतिमान का सिद्धांत

“ प्रत्येक जाति  चाहे वह पशु जाती हो या मानव जाति अपनी जाति के अनुरूप विकास के प्रतिमान का अनुसरण करती है |”                                    हरलॉक

     (9 ) सामान्य विशिष्ट   प्रतिक्रियाओं का सिद्धांत

                                    बालक पहले अपने पूर्ण शरीर का संचालन करता है बाद में किसी अंग का | पहले शब्द चिड़िया बाद में –  तोता , कौआ  ,  कबूतर आदि |

(10) वंशानुक्रम वातावरण की अंतः क्रियाओं का सिद्धांत

                            बालक का विकास में केवल वंशानुक्रम के कारण  और न  केवल वातावरण के कारण  बल्कि दोनों की अंतः क्रिया के कारण होता है |

See also  राजस्थान का एकीकरण

(11) संचिता और पुनरावृति का सिद्धांत

                          * विकास  अनुभवों का कुल योग  होता है |

*  विकास के प्रत्येक अवस्था की विशेषता की आवर्ती दूसरी अवस्था में भी देखी जा सकती है |

(12) परिपक्वता और अधिगम का सिद्धांत

परिपक्वता वृद्धि एवं विकास को प्रभावित करती है और बदले में परिपक्वता से प्रभावित वृद्धि और विकास अधिगम क्रिया को प्रभावित करते हैं |

(13) समानता विकास की प्रचलित अवस्थाएं

शैशावस्था                                –  जन्म से 5 वर्ष

बाल्यावस्था                              –  6 से 12 वर्ष

किशोरावस्था                          –  12 से 19 वर्ष

प्रौढ़ावस्था                              –  19 वर्ष से अधिक

 हरलॉक के अनुसार

                           गर्भाधान                                  – गर्भ धारण से जन्म तक

शैशव                                      -जन्म से 2 सप्ताह

शैशव काल                               –  2 से 11

किशोरावस्था                            – 11  से 21

* सामान्य परिस्थिति में गर्भावस्था की अवधि 270 से 280 दिन |

* भ्रूण के शरीर की तुलना में सिर का विकास पहले होता है वह बड़ा होता है |

* जन्म के समय शिशु की लंबाई लगभग 20 इंच और  भार  5 -8 पाउंड होता है |

* जन्म के कुछ समय बाद ही यह निश्चित किया जा सकता है कि जीवन में क्या स्थान है          एडलर

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